जानिए, ग्रीन टी कब पीनी चाहिए? ताकि फायदा हो नुकसान नहीं

जानिए, ग्रीन टी कब पीनी चाहिए? ताकि फायदा हो नुकसान नहीं

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं होती हैं उनमें से एक है मोटापा जिसको लेकर सभी लोग परेशान रहते है। कई लोग वजन घटाने के लिए घंटो जिम में समय बिताते है लेकिन उसके बावजूद भी उन्हें मोटापे से छुटकारा नहीं मिलता है। वहीं कई लोग ग्रीन टी का सेवन करने लगते है। ग्रीन टी पीने से उन्हें मोटापे से तो फायदा मिलता है लेकिन उन्हें कई तरह का नुकसान भी पहुंचाता है। क्योंकि ग्रीन टी में विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैफिन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद तो होता है लेकिन अगर सही समय पर इसका सेवन नहीं किया जाए तो नुकसान भी पहुंचा सकता है। जी हां ऐसे में इसका सेवन किस समय करें ये सबसे बड़ा सवाल है तो आइए जानते है कि ग्रीन टी के सेवन का सही समय क्या है और किस समय ग्रीन टी ना पीएं-

पढ़ें- हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

दवा लेने के बाद ग्रीन टी न पिएं

अगर आप चाय के साथ दवा लेते हैं अथवा दवा लेने के बाद चाय पीते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें। ग्रीन टी के साथ दवा लेने से आपको नुकसान पहुंच सकता है। दवा में मौजूद रासायनिक तत्व ग्रीन टी के साथ अभिक्रिया कर एसिडिटी को बढ़ावा दे सकता है। इसके लिए जरूरी है कि चाय के साथ दवा बिल्कुल न लें।

खाली पेट न पिएं

अक्सर लोग दिन की शुरुआत चाय से करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो इस आदत में बदलाव की जरूरत है। इस बारे में लोगों का कहना है कि चाय से स्फूर्ति आती है। जबकि मेटाबॉलिज्म सक्रिय होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलीफिनोल पाए जाते हैं जो गैस्ट्रिक एसिड को बढ़ावा देता है। इससे आपका पाचन तंत्र बिगड़ सकता है।

खाना खाने से पहले और बाद में

ग्रीन टी पाचन तंत्र को मजबूत करने में सहायक है, लेकिन खाना खाने से पहले और खाने के बाद ग्रीन टी पीने से भोजन के पोषक तत्वों का अवशोषण हो जाता है। यह लंबे समय में पोषक तत्वों की कमी पैदा कर सकता है। इसके लिए अपने भोजन और ग्रीन टी के बीच कम से कम एक घंटे का अंतर जरूर रखें।

सोने से पहले न पिएं

अगर आप नींद से संबंधित किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो आपको रात में सोने से पहले ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। इसमें कैफीन पाया जाता है जो नींद में बाधक साबित होता है। सामान्य व्यक्ति को भी सोने से पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें-

भुना हुआ लहसुन खाने से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, ऐसे करें प्रयोग

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।